छत्तीसगढ़देश दुनियाबिलासपुर संभागरायपुर संभाग

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव का 14 या 15 मार्च को हो सकता है ऐलान, 7 चरणों में होगा मतदान

Lok Sabha Elections 2024 : चुनाव आयोग 14-15 मार्च को लोकसभा चुनावों का ऐलान कर सकता है. सूत्रों के मुताबिक 2019 की तरह ही इस बार भी 7 चरणों में ही चुनाव कराए जा सकते हैं संभावना जताई जा रही है कि अप्रैल के दूसरे सप्ताह में पहले चरण के लिए वोटिंग हो सकती है.

सूत्रों के मुताबिक चुनाव आयोग अगले हफ्ते किसी भी दिन लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा कर सकता है. फिलहाल आयोग आम चुनाव की तैयारियों का आकलन करने के लिए कई राज्यों के दौरे पर है. सभी राज्यों में तैयारियों का आकलन करने के बाद ही आयोग चुनाव की तारीखों की ऐलान होगा.

राज्यों के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों के साथ बैठक
सूत्रों ने बताया कि चुनाव आयोग की टीम अभी पश्चिम बंगाल में है. इसके बाद बाद टीम उत्तर प्रदेश और फिर जम्मू-कश्मीर का दौरा करेगी. जानकारी के मुताबिक निर्वाचन अधिकारी 13 मार्च तक अपना दौरा पूरा कर लेंगे. इस बीच इलेक्शन कमीशन सभी राज्यों के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों के साथ लगातार मीटिंग कर रहा है.

तैयारियों में लगे राजनीति दल
चुनाव के मद्देनजर सभी राजनीति दल भी अपनी-अपनी तैयारियों में लगे हैं. चुनाव की तारीखों की घोषणा से पहले ही कई पार्टियों ने अपने उम्मीदवारों की घोषण कर दी है. सत्तारूढ़ बीजेपी ने हाल ही में 195 सीट पर अपने प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया है. वहीं आम आदमी पार्टी, समाजवादी पार्टी और राष्ट्रीय लोकदल ने भी अपने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी है.

ख़बर को शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
news36 से जुड़िए
जोहार...आपकी क्या सहायता कर सकते है