छत्तीसगढ़बस्तर संभाग

कांकेर – 616 गुरुत्व आधारित टपक सिंचाई प्रणाली का किया वितरण

विनोद साहू । कांकेर । भारतीय वानिकी अनुसंधान एवं शिक्षा परिषद देहरादून द्वारा कांकेर वन मंडल के नरहरपुर वन परीक्षेत्र से जुड़े 16 ग्रामों में पारितंत्र सेवाएं सुधार परियोजना का संचालन किया जा रहा है। यह परियोजना विश्व बैंक के द्वारा वित्त पोषित वित्त पोषित है ।सतत भूमि एवं परितंत्र प्रबंधन हेतु ग्राम मांडरादरहा डब्बीपानी जामगांव चारभाठा भंसूली धौराभाठा बरेठीनबाहरा सुरही बतबनी मासुलपानी राजपुर डुडूमबाहरा दबेना देवगांव झलियामारी भिरौद में।दिनांक 1 मई से 20 मई तक गुरुत्व अधारित टपक सिंचाई प्रणाली का 616 हितग्राहियों को वितरण कर इस्थापित किया गया। टपक सिंचाई प्रणाली तकनीक के जरिए किसान सब्जियों में कम पानी में अच्छा उत्पादन ले सकते हैं।

यह तकनीक से सिंचाई का पानी बूंद बूंद करके फसलों के जड़ों तक पहुंचाया जाता है ।जरूरत के अनुसार पानी बंद अथवा चालू किया जाता है साथ ही इसी पानी में उर्वरक एवं खाद घोलकर पौधों को पोषक तत्व भी दिया जा सकता है। पारितंत्र सेवाएं सुधार परियोजना के अंतर्गत छत्तीसगढ़ राज्य में पाली, मरवाही, रघुनाथ नगर,पंडरिया, वन परीक्षेत्र में भी विभिन्न प्रकार के सतत भूमि प्रबंधन की गतिविधियों को संचालित की जा रही है। इसके पूर्व में नरहरपुर वन परीक्षेत्र के इन ग्रामों में 1176 अजोला उत्पादन हेतु ग्रोविंग बेड किट का वितरण किया जा चुका है। परियोजना के निर्देशक श्रीमती कंचन देवी परियोजना प्रबंधक डॉ. आर. एस. रावत, परियोजना समन्वयक डा. शिल्पा गौतम के कुशल नेतृत्व में यह परियोजना छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश राज्य के 88 ग्रामों में संचालित की जा रही है

परियोजना के राज्य समन्वयक सलाहकार श्री देवेंद्र कुर्रे ने बताया कि टपक सिंचाई प्रणाली बागवानी फसलों के लिए वरदान से कम नहीं बागवानी फसलों में फल, फूल ,सब्जी आदि की खेती शामिल है। इन फसलों में टपक सिंचाई तकनीक से जरूरत के मुताबिक सिंचाई किया जा सकता है ।चूंकि बूंद-बूंद करके पानी जड़ों तक पहुंचती है जिससे सिंचाई की पानी का बेहतर उपयोग हो पाता है। साथ ही अन्य खरपतवार भी नहीं उगते। इस प्रणाली से मजदूरी की भी बचत होती है। इन ग्रामों के किसान टपक सिंचाई करने हेतु बेहद उत्सुक नजर आए वितरण के समय ग्रामों के सरपंच एवं अन्य जनप्रतिनिधिगणों का काफी सहयोग रहा है।

ख़बर को शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
news36 से जुड़िए
जोहार...आपकी क्या सहायता कर सकते है