छत्तीसगढ़रायपुर संभाग

प्रदेश में किसी भी मंत्री की नहीं कटेगी टिकट : रायपुर जिले की 3 सीटों पर प्रत्याशी लगभग तय, जानिए संभावित प्रत्याशियों के नाम

रायपुर। कांग्रेस पार्टी में प्रदेश भर से संभावित प्रत्याशियों के पैनल लगभग तय हो चुके हैं और 31 जुलाई को सभी जिलों से अलग-अलग विधानसभा सीटों के पैनल की सूची जिलाध्यक्षों द्वारा PCC को सौंप दी जाएगी। इस बीच राजधानी रायपुर की चारों सीटों सहित जिले की सभी सीट पर संभावित नाम सामने आ गए हैं। 3 सीटों पर तो एक-एक नाम का ही पैनल बनाया गया है।

इन सीटों पर नाम तय

रायपुर जिले में रायपुर पश्चिम, आरंग, अभनपुर में 1-1 नाम फाइनल किये गए हैं और ये सभी वर्तमान में क्षेत्र के विधायक हैं। रायपुर पश्चिम से विकास उपाध्याय, आरंग से मंत्री शिव डहरिया और अभनपुर विधानसभा से विधायक धनेंद्र साहू का नाम पैनल में है। वहीं रायपुर उत्तर, ग्रामीण, दक्षिण व धरसींवा में 3-3 नामों का पैनल तैयार किया गया है। रायपुर उत्तर के पैनल में पहला नाम विधायक कुलदीप जुनेजा, रायपुर ग्रामीण के पैनल में पहला नाम पंकज शर्मा, रायपुर दक्षिण विधानसभा में तीन नामों का पैनल है। रायपुर ग्रामीण से पंकज शर्मा का नाम लगभग तय है, वहीं धरसींवा विधानसभा में नए चेहरे को टिकट मिल सकती है।

मंत्री ने मांगी दूसरी सीट

चुनाव के लिए दावेदारों द्वारा जमा किये गए आवेदन पर नजर डालें तो कांग्रेस सरकार के सभी मंत्रियों को टिकट मिलना तय माना जा रहा है। मगर अहिवारा सीट से विधायक और प्रदेश के PHE मंत्री गुरु रूद्रकुमार ने इस बार नवागढ़ से टिकट की मांग की है, उन्हें भी टिकट मिलना तय माना जा रहा है। CM भूपेश बघेल समेत 4 मंत्री के विधानसभा में कोई दावेदार नहीं है। जिनमें मंत्री रविंद्र चौबे, कवासी लखमा, मो.अकबर और मंत्री उमेश पटेल के खिलाफ कोई दावेदार नहीं है, इस तरह उनका नाम तय है।

रमन के खिलाफ लड़ेंगी हेमा..?

उधर राजनांदगांव जिले में आदिवासी समाज के कार्यक्रम में पहुंचे आबकारी मंत्री कवासी लखमा ने बड़ा बयान देते हुए कह दिया है कि मेयर हेमा देशमुख पूर्व CM डॉ रमन सिंह के खिलाफ चुनाव लड़ेंगी। वैसे यहां से कई दावेदार हैं जिन्होंने पिछले दिनों प्रदेश कांग्रेस प्रभारी सैलजा और मंत्री मोहम्मद अकबर के समक्ष जमकर शक्ति प्रदर्शन किया था। इनमें यहां की महापौर हेमा देशमुख भी शामिल रहीं।

सिटिंग MLA के टिकट भी कटेंगे

कांग्रेस के सूत्र बताते हैं कि इस बार वर्तमान के कई विधायकों के टिकट कटेंगे और उनकी जगह जितने लायक कांग्रेसी को टिकट दिया जायेगा। ऐसे विधायकों की संख्या 10 से 15 तक हो सकती है।

सभी दावेदारों के आवेदन PCC में होंगे जमा

बता दें कि प्रदेश भर की जिला कांग्रेस कमेटी से सूची बनने के उपरांत 31 तारीख तक प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पास जमा कर दिए जायेंगे। इनमें 3- 3 नामों के पैनल के साथ ही विधानसभाओं में जितने भी दावेदारों के आवेदन प्रस्तुत हुए हैं उन्हें भी अलग से PCC में जमा किया जायेगा। बहरहाल अब सभी की नजरें PCC पर रहेगी, जहां दावेदारों के नाम जमा होने के बाद प्रत्याशियों की सूची को अंतिम रूप दिया जायेगा।

ख़बर को शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
news36 से जुड़िए
जोहार...आपकी क्या सहायता कर सकते है