छत्तीसगढ़बिलासपुर संभागरायपुर संभाग

साय सरकार में इस बार छत्तीसगढ़िया जमके मनाऐंगे होली, धान का बोनस और महतारी वंदन से किसान और महिलाएं मालामाल

छत्‍तीसगढ़िया लोगो की इस बार की होली धन वाली होली होने वाली है। धान खरीदी की अंतर की यह राशि और महतारी वंदन योजना से इस बार छत्तीसगढ़ के बाजार भी गुलजार रहने की उम्मीद जताई जा रही है ,किसानों के खाते में 13,000 करोड़ रुपये पहुंचने वाले हैं। धान खरीदी की अंतर की यह राशि राज्य की भाजपा सरकार ने 13 मार्च के पहले याने होली के पहले देने की घोषणा कर दी है।

इस होली बाजार रहेगा गुलजार
बाजार विशेषज्ञों का कहना है कि 13 हजार करोड़ का बड़ा प्रभाव बाजार पर देखने को मिलेगा। इस महीने होली व आने वाले महीनों में शादियों की खरीदी के दौरान फाइनेंस आदि प्रक्रिया की वजह से 13 हजार करोड़ रुपये का बाजार में दोगुना व्यवसाय होगा। इससे लगभग 25 हजार करोड़ रुपये से अधिक का बूस्टर डोज बाजार में आ सकता है। आटोमोबाइल्स, एग्रीकल्चर उपकरण के साथ-साथ सराफा, रियल एस्टेट व अन्य क्षेत्रों में बेहतर व्यवसाय होने की उम्मीद है।

किसानों के खातों में आऐंग ₹90 से ₹45 हजार तक
राज्य में पतले धान की खरीदी प्रति क्विंटल ₹2,203 रुपये व मोटे धान की खरीदी प्रति क्विटंल ₹2,183 रुपये की दर से की गई थी। अब प्रति क्विटंल ₹3,100 रुपये के हिसाब से अंतर की राशि किसानों को दी जाएगी। उदाहरण के तौर पर 100 क्विंटल पतला धान बेचने वाले किसानों को अंतर की राशि मिलने की वजह से 89,700 रुपये तक का फायदा मिलेगा,वहीं 50 क्विंटल पतला धान बेचने वाले किसानों के खाते में ₹44,850 रुपये डीबीटी के माध्यम से खाते में आएंगे।

70 लाख महिलाओं के खातों में आऐगा ₹1000
छत्तीसगढ़ सरकार की महत्वाकांक्षी योजना महतारी वंदना योजना का लाभ जल्द ही छत्तीसगढ़ की 70 लाख महिलाओं को मिलने वाला है, बता दे कि इस योजना के जरिए प्रत्येक महिलाओं के खातों में प्रति माह 1000 रु सरकार जमा करेगी

7 मार्च की जगह 11 या 12 मार्च को आएगा महतारी योजना का पैसा
महतारी वंदन योजना की पहली राशि 7 मार्च को जारी नही होगी कार्यक्रम में बदलाव हुआ है अब महतारी वंदन योजना की राशि 10 मार्च या 11 मार्च को यह राशि जारी की जा सकती है इस कार्यक्रम में देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी स्वयं उपस्थित होने की खबर स्वयं प्रधानमंत्री छत्तीसगढ़ आकर यह राशि जारी करेंगें

ख़बर को शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
news36 से जुड़िए
जोहार...आपकी क्या सहायता कर सकते है