खबरें फटाफट

बेमेतरा की घटना को लेकर छत्तीसगढ़ बंद आज

बेमेतरा में हिंसक घटना के विरोध में आज छत्तीसगढ़ बंद किया जा रहा है। विश्व हिंदू परिषद और भाजपा कार्यकर्ता की अगुआई में रायपुर, बिलासपुर, बेमेतरा, और आस-पास के जिलों में हाईवे और शहर के भीतर चक्का जाम की तैयारी है। कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए रायपुर पुलिस ने हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। चैंबर ऑफ कॉमर्स से बंद को समर्थन नहीं मिला है।

बंद पर क्या-क्या होगा
🅾 छत्तीसगढ़ बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव दोपहर साढ़े 12 बजे बेमेतरा जाकर पीड़ित परिवार से मुलाकात करेंगे।
🅾 परीक्षाओं को ध्यान में रखकर स्कूल-कॉलेज को बंद नहीं कराया जाएगा।
🅾 प्रदर्शनकारी दुकानों, ऑफिस, शॉपिंग मॉल और बाजार को बंद करवाएंगे।
🅾 दोपहर 2 से 3 बजे के बाद स्थिति सामान्य हो सकती है।
🅾 हाईवे पर करीब 2 से तीन घंटे का चक्का जाम किया जा सकता है।
🅾 रायपुर-बेमेतरा समेत कई जिलों में सरकार की रणनीति के विरोध में प्रदर्शन किया जाएगा।

साहू समाज भी समर्थन में
इस मामले में साहू समाज भी समर्थन कर रहा है। क्योंकि बेमेतरा की हिंसक घटना में जिस युवक को मारा गया। वो साहू समाज से ताल्लुक रखता था। सुबह 5 बजे से ही प्रदेश के हर जिले में प्रदर्शनकारी बाजार बंद करवाने के लिए निकल गए हैं।

चैंबर ऑफ कॉमर्स का नहीं मिला समर्थन
छत्तीसगढ़ प्रदेश की व्यापारिक संस्था चैंबर ऑफ कॉमर्स ने इस बंद का सीधे तौर पर समर्थन नहीं किया है। खुद को अनिर्णय की स्थिति में बता रहे हैं। चैंबर ऑफ कॉमर्स के प्रदेश अध्यक्ष अमर पारवानी ने बताया कि, बेमेतरा की घटना पर दोषियों पर कड़ी कार्रवाई की मांग हम करते हैं। विश्व हिंदू परिषद ने आज छत्तीसगढ़ बंद की अपील की है। जिसका समर्थन मांगा गया है।

चैंबर ऑफ कॉमर्स के प्रावधान के अंतर्गत बंद के समर्थन के लिए कम से कम 72 घंटे के अंतर्गत पूर्व सूचना पर कार्यकारिणी एवं व्यापारी संगठनों के पदाधिकारियों की विशेष बैठक बुलाई जाती है, जिसके बाद बंद पर निर्णय लिया जाता है। विश्व हिंदू परिषद ने 24 घंटे से भी कम समय पहले बंद के लिए समर्थन मांगा है। लिहाजा चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज अभी अनिर्णय की स्थिति में है राज्य सरकार से मांग की है कि ऐसे घटना की पुनरावृत्ति न हो। इसके लिए ठोस कदम उठाए जाने चाहिए।

पुलिस ने जारी किया नंबर
रायपुर पुलिस ने बंद को लेकर विश्व हिंदू परिषद, बजरंग दल के लोगों के साथ बैठक की है। पुलिस की ओर से कहा गया है कि टीमें पेट्रोलिंग और कुछ स्थानों पर फिक्स पिकेट्स में रहेंगे। कहीं किसी नागरिक को परेशानी होगी तो स्थानीय थाना प्रभारी से या जिला कंट्रोल रूम (9479191099) से संपर्क किया जा सकता है। रायपुर पुलिस के थाना, सब डिवीजन एवं जिला स्तर पर अलग – अलग समुदायों के साथ बैठक/चर्चा की गई है। सभी लोगों से शांति बनाये रखने की अपील की गई है।

आईए जानते है क्या हुआ था बेमेतरा में
दो दिन पहले शनिवार को बेमेतरा में बिरनपुर गांव में 2 स्कूली छात्रों के बीच रास्ते में साइकिल चलाते समय कट मारने को लेकर विवाद हुआ था। इस दौरान एक युवक ने छात्र के हाथ पर कांच की बोतल तोड़ दी। जिसके कारण उसका हाथ फ्रैक्चर हो गया। इस घटना की जानकारी बच्चों के घरों तक पहुंची, तो दोनों पक्षों के लोगों के बीच मारपीट होने लगी। इस बीच दूसरे पक्ष के लोगों ने तलवार से 22 साल के युवक भुनेश्वर साहू की हत्या कर दी थी।

मामला साजा थाना क्षेत्र का है। गिरफ्तार आरोपियों के नाम निजामुद्दीन खान, रशीद खान, मुख्तार खान, अकबर खान, अब्दुल खान, नवाब खान, अयूब खान, शफीक मोहम्मद, बशीर खान, जलील खान और जनाब खान हैं। तनावपूर्ण हालात को देखते हुए बिरनपुर गांव में भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है, ताकि कोई अप्रिय स्थिति न बने। वहीं जिले में धारा 144 लागू है। आसपास के जिलों से भी पुलिस बल को भेजा गया है।

ख़बर को शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
news36 से जुड़िए
जोहार...आपकी क्या सहायता कर सकते है