छत्तीसगढ़बिलासपुर संभाग

जानलेवा गड्ढों की लापरवाही के लिए जिम्मेदार लोगों पर कार्रवाई कब ..? अलका एवेन्यू के पास युवक की मौत के लिए दोषी कौन..?

बिलासपुर:बीते 15-20 सालों से महानगर बनने के झूठे दावे कर रहे बिलासपुर शहर में अगर कोई सबसे आसान काम है, तो वह है गड्ढों की खुदाई। लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, (पीएचई) पीडब्ल्यूडी, नगर निगम अथवा कोई और विभाग हो..! इन्हें बिलासपुर शहर की सड़कों,नाले-नालियों में गड्ढे करने की पूरी छूट है। अगर आपके पास जेसीबी है। तो किसी भी विभाग के अफसरों की जी हुजूरी करिए..और फिर उनकी कृपा से सड़कों की, गलियों और चौक चौराहों की खुदाई में लग जाइए।

शहर के लोक निर्माण विभाग, पीएचई अथवा नगर निगम के अधिकारी शायद यह भूल जाते हैं कि कई कारणों से उन्होंने बिलासपुर शहर की सड़कों,गलियों,चौक-चौराहों में जो छोटे-बड़े गड्ढे कराए हैं उन्हें बंद करना और वहां बेरीकेटिंग तथा लाइट की रोशनी करना भी उनकी ही जिम्मेदारी है। लेकिन बिलासपुर में ठेके के तहत काम करने वाले लोगों की निगरानी पर तैनात अफसर, चांदी के टुकड़ों के दम पर उन्हें बहुत सारी छूट दे देते हैं। पहले भी शहर में सीवरेज की खुदाई के दौरान बिलासपुर वासियों की मौतें हुई हैं। लेकिन उनके लिए किसी को भी जिम्मेदार नहीं ठहराया गया। और न तो परिवार को पर्याप्त मुआवजा अथवा परिजनों को कोई नौकरी आदि दी गई। हमें पता है कि इस गूंगे बहरे शहर में अलका एवेन्यू में दीनदयाल रोड के पास नाले के लिए की गई खुदाई में अपनी जान गवाने वाले युवक और उसके परिजनों को भी न्याय नहीं मिलेगा। आज बिलासपुर शहर में सीवरेज के आधे से ज्यादा मेनहोल तकनीकी रूप से खराब और बर्बाद हो चुके हैं। उनके कारण सड़कों पर चलने वाले लोगों,मोटर गाड़ियों को जानलेवा परेशानियां उठानी पड़ रही हैं। लेकिन उन्हें ठीक करने की चिंता कोई नहीं करता।

अलका एवेन्यू के पास गड्ढे में एक युवक की जान जाने के बाद भी बिलासपुर शहर के अधिकारियों और उनके पसंदीदा ठेकेदारों में यह इंसानियत कब जागेगी कि उनके द्वारा की गई खुदाई से जो गड्ढे बने हैं… उन्हें पाटना भी उनका ही काम है। इससे भी अधिक शर्मनाक बात यह है कि बिलासपुर में हमेशा से विपक्ष में रहने वाले लोग भी ऐसी घटनाओं में चुप रहते हैं। शायद उन्हें भी ऐसी घटनाओं में व्यवस्था के खिलाफ प्रदर्शन करने या आक्रोश प्रदर्शित करने की बजाय, अफसरों और ठेकेदारों की, जी हुजूरी ही,अधिक पसंद है।

मोबाइल टॉवर लगाने के नाम पे आया है फोन या मैसेज,तो हो जाऐ सतर्क…वरना लाखों हो जाता है ऐसे पार

ख़बर को शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
news36 से जुड़िए
जोहार...आपकी क्या सहायता कर सकते है