छत्तीसगढ़बिलासपुर संभागरायपुर संभाग

अनंत अंबानी के जू में दौड़ेंगे छत्तीसगढ़ के वन्यजीव, जामनगर में वनतारा प्रोग्राम में कानन पेंडारी से जाऐंगे 3 गौर

रायपुर। छत्तीसगढ़ से वन्यजीव अंबानी के गुजरात के जामनगर स्थित ग्रीन्स जूलॉजिकल रेस्क्यू एंड रिहैबिलिटेशन सेंटर में भेजे जाएंगे। जीजेडआरआरसी ने केंद्रीय चिड़ि‍याघर प्राधिकरण (सीजेडए) को पत्र लिखकर वन्‍य जीव की मांग की थी।

देखे आदेश

जीजेडआरआरसी की तरफ से इस मामले को लेकर 28 दिसंबर 2023 को सीजेडए को एक पत्र लिखा था। जीजेडआरआरसी के आग्रह पर सीजेडए ने छत्‍तीसगढ़ के बिलासपुर स्थित कानन पेंडारी प्राणी उद्यान से 3 गौर यानी बायसन को ले जाने की अनुमति दे दी है। इन 3 वन्‍य जीवों में 1 नर और 2 मादा शामिल हैं।

क्या है वनतारा प्रोजेक्ट

रिलायंस इंडस्ट्रीज और रिलायंस फाउंडेशन ने सोमवार को जामनगर में एनिमल वेलफेयर के लिए वनतारा की शुरुआत की है। यह जामनगर रिफाइनरी कॉम्प्लेक्स के ग्रीन बेल्ट में 3000 एकड़ जमीन में बना हुआ है। यहां वनतारा का रेस्क्यू एंड रिहैबिलिटेशन सेंटर 650 एकड़ में फैला है। वनतारा इनिशिएटिव के तहत अब तक 200 से ज्यादा हाथियों, सरीसृपों हजारों पक्षियों, और दूसरे जानवरों को बचाया गया है। वनतारा में गैंडा, मगरमच्छ और तेंदुआ जैसी प्रमुख प्रजातियों के लिए पुनर्वास की व्यवस्था भी है।

हेल्थकेयर, हॉस्पिटल, रिसर्च और अकादमिक सेंटर मौजूद
रिलायंस इंडस्ट्रीज और रिलायंस फाउंडेशन के बोर्ड में डायरेक्टर अनंत अंबानी ने बताया कि, वनतारा प्रोग्राम में हमने जानवरों के लिए वर्ल्ड क्लास हेल्थकेयर, हॉस्पिटल, रिसर्च एवं अकादमिक सेंटर खोला है। इस कार्यक्रम के तहत इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी और संस्थाओं से भी हाथ मिलाया गया है। अनंत अंबानी ने बताया कि, जामनगर कॉम्प्लेक्स में रिन्यूएबल एनर्जी को बढ़ावा देकर रिलायंस को 2035 तक नेट कार्बन जीरो कंपनी बनाने का उद्देश्य पूरा करना है। वनतारा प्रोग्राम के तहत पिछले कुछ सालों में 200 से ज्यादा हाथियों, पशु-पक्षियों और सरीसृप को बचाया जा चुका है। अब कार्यक्रम के तहत गैंडों, तेंदुओं और मगरमच्छों को बचाने के प्रयास भी किए जा रहे हैं। वनतारा ने मेक्सिको और वेनेजुएला में भी बचाव मिशन को अंजाम दिया है।

अनंत अंबानी का है ड्रीम प्रोजेक्ट
आपको बता दें कि, जीजेडआरआरसी को मुकेश अंबानी के बेटे अनंत अंबानी की ड्रीम प्रोजेक्‍ट है। अभी जामनगर में में अनंत अबांनी के सगाई समारोह के दौरान भी यह जू काफी चर्चा में रहा था। जिसकी तारीफ कई बड़े लोगों ने की थी।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर है मान्यता

वनतारा इनिशिएटिव भारत में राष्ट्रीय प्राणी उद्यान, सरदार पटेल प्राणी उद्यान,नागालैंड प्राणी उद्यान, और असम राज्य के चिड़ियाघर आदि के साथ सहयोग करता है। वनतारा प्रोग्राम वेनेजुएला नेशनल फाउंडेशन ऑफ जू जैसे इंटरनेशनल संगठनों के साथ ही यह स्मिथसोनियन और वर्ल्ड एसोसिएशन ऑफ जू एंड एक्वेरियम जैसे जाने-माने संगठनों के साथ जुड़ा हुआ है।

ख़बर को शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
news36 से जुड़िए
जोहार...आपकी क्या सहायता कर सकते है