छत्तीसगढ़बस्तर संभागरायपुर संभाग

Chhattisgarh – घोर नक्सली इलाके में 21 साल के बाद खोला गया राम मंदिर, नक्सलियों ने लगा दिया था ताला, अयोध्या से भी आते थे साधु-संत…देखे पूरी खबर

Chhattisgarh – सुकमा । दंडकारण्य यानी बस्तर और भगवान श्रीराम का सबंध काफी गहरा है। वनवास के समय अधिकतम समय उन्होंने इसके ही जंगलो में अपना समय बिताया, वनों से आच्छादित यहां ऐसे कई स्थल हैं जहां श्रीराम के चरण पड़े थे। छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले के नक्सल प्रभावित गांव केरलापेंदा में 1970 में भव्य मंदिर बनाया गया था, लेकिन 2003 में नक्सलियों की चेतावनी से मंदिर को बंद कर दिया गया। अब सीआरपीएफ के जवानों ने फिर से मंदिर में सफाई कर उसके पट खोले हैं।
देखे पूरी खबर

नक्सलियों ने मंदिर को अपवित्र कर ताला लगा दिया
आज भी गांव में 95 प्रतिशत लोग मांसाहार, मदिरापान से दूर हैं। गांव वालों ने बताया कि यहं कभी भव्य मेला भी लगता था। साधु-संन्यासी अयोध्या से आते थे। नक्सल प्रकोप बढ़ने व नक्सलियों द्वारा पूजा-पाठ बंद करवा देने से मेला समेत सभी आयोजन पूरी तरह से बंद गया।

2003 में पूजा-पाठ बंद करवा दी गई
अब सीआरपीएफ के जवानों ने फिर से मंदिर में सफाई कर उसके पट खोले हैं। केरलापेंदा में करीब पांच दशक पहले राम सीता व लक्ष्मणजी की संगमरमर की मूर्तियों की स्थापना मंदिर बनवाकर किया गया था। मगर धीरे-धीरे नक्सलवाद के बढ़ते प्रकोप के कारण 2003 में गांव में स्थित राम मंदिर की पूजा-पाठ बंद करवा दी गई। इसके बाद कपाट पूरी तरह से बंद कर दिए गए।

मंदिर स्थापना के बाद पूरा क्षेत्र श्रीराम भक्त बन गया
ग्रामीणों ने बताया कि 1970 में मंदिर की स्थापना बिहारी महाराज द्वारा की गई थी। ग्रामीणों ने सिर पर सीमेंट, पत्थर, बजरी, सरिया लादा और सुकमा से लगभग 80 किलोमीटर दूर पैदल चलकर निर्माण सामग्री पहुंचाई। मंदिर का निर्माण हुआ। मंदिर स्थापना के बाद पूरा क्षेत्र श्रीराम भक्त बन गया। इलाके में मांसाहार, मदिरा का सेवन भी बंद हो गया।

ख़बर को शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
news36 से जुड़िए
जोहार...आपकी क्या सहायता कर सकते है