छत्तीसगढ़देश दुनिया

Video -अरबपति व्यापारी ने दान की 200 करोड़ की संपत्ति, बनेंगे संन्यासी…देखे पूरी खबर

गुजरात के हिम्मतनगर के रहने वाले अरबपति बिजनेसमैन भावेश भंडारी ने अपनी कुल संपत्ति को दान कर दिया है। साथ ही अब अपनी पत्नी के साथ वो जैन धर्म में दीक्षा लेने जा रहे हैं।

गुजरात के अरबपति बिजनेसमैन भावेश भाई भंडारी और उनकी पत्नी ने अपनी जीवन भर की कमाई याने लगभग 200 करोड़ रुपये की संपत्ति दान कर दी है. दोनों ने भिक्षु बनने का फैसला करते हुए अपनी जीवनभर की कमाई दान कर दी है. भावेश भाई भंडारी और उनकी पत्नी ने फरवरी में एक समारोह में अपनी सारी संपत्ति दान में दे दी और इस महीने के अंत में दोनों आधिकारिक रूप से भिक्षा लेंगे
देखे पूरी खबर

हिम्मतनगर के कंस्ट्रक्शन बिजनेसमैन अपनी 19 वर्षीय बेटी और 16 वर्षीय बेटे के नक्शेकदम पर चल रहे हैं, जो 2022 में भिक्षु बन गए थे. उनके समुदाय के लोगों का कहना है कि भावेश और उनकी पत्नी अपने बच्चों के “अपनी भौतिक आसक्तियों को त्यागें और तप पथ में शामिल होंने” के कदम से काफी प्रेरित थे.

22 अप्रैल को प्रतिज्ञा लेने के बाद, दंपति को सभी पारिवारिक रिश्ते तोड़ने होंगे और उन्हें कोई भी ‘भौतिकवादी वस्तु’ रखने की अनुमति नहीं होगी. इसके बाद वो पूरे भारत में नंगे पैर यात्रा करेंगे और केवल भिक्षा पर जीवित रहेंगे. उन्हें केवल दो सफेद वस्त्र, भिक्षा के लिए एक कटोरा और एक “रजोहरण” रखने की अनुमति होगी. रजोहरण एक झाड़ू है जिसका इस्तेमाल जैन भिक्षु बैठने से पहले जगह साफ करने के लिए करते हैं – यह अहिंसा के मार्ग का प्रतीक है और दोनों इसी का पालन करेंगे.
देखे पूरी खबर

अपनी संपत्ति के लिए मशहूर भंडारी परिवार के इस फैसले ने पूरे राज्य का ध्यान अपनी ओर खींचा है. भंडारी परिवार का नाम भी भवरलाल जैन जैसे कुछ अन्य लोगों से जुड़ गया है, जिन्होंने पहले भिक्षु बनने के लिए अरबों की संपत्ति और सुख-सुविधाओं से मुंह मोड़ लिया था.

भंडारी दंपति ने 35 अन्य लोगों के साथ चार किलोमीटर तक एक जुलूस निकाला, जहां उन्होंने अपने मोबाइल फोन और एयर कंडीशनर सहित अपनी सारी संपत्ति दान कर दी. जुलूस के वीडियो में दोनों एक रथ पर शाही परिवार की तरह कपड़े पहने हुए नजर आ रहे हैं.

जैन धर्म में ‘दीक्षा’ लेना एक महत्वपूर्ण प्रतिबद्धता है, जहां व्यक्ति भौतिक सुख-सुविधाओं के बिना रहता है और भिक्षा पर जीवित रहता है और देशभर में नंगे पैर घूमता है. पिछले साल, गुजरात में एक करोड़पति हीरा व्यापारी और उनकी पत्नी ने अपने 12 वर्षीय बेटे के भिक्षु बनने के पांच साल बाद इसी तरह का कदम उठाया था.

ख़बर को शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
news36 से जुड़िए
जोहार...आपकी क्या सहायता कर सकते है