देश दुनिया

संक्रमित की मौत के बाद शव से भी संक्रमण का खतरा, वैज्ञानिकों ने ‘जॉम्बी इन्फेक्शन’ को लेकर दी डराने वाली चेतावनी

चीन में जिस तरह से कोविड-19 के केस सामने आ रहे हैं, उसे देखते हुए दुनिया के कई देशों में अलर्ट जारी किया गया है. इस बीच वैज्ञानिकों ने एक चौंकाने वाली जानकारी शेयर की है. वैज्ञानिकों ने बताया है कि कोविड-19 की वजह से लोग जॉम्बी इन्फेक्शन की चपेट में आ सकते हैं. जॉम्बी इन्फेक्शन एक टर्म है, जिसमें किसी बीमारी के संपर्क में आने से स्वस्थ व्यक्ति भी संक्रमित हो जाता है. फिर उससे यह संक्रमण दूसरों में फैलता है. इस स्टडी में वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि कोरोना वायरस मरीजों की मौत के बाद भी उनके शरीर में एक्टिव रह सकता है और डेडबॉडी से दूसरों तक भी पहुंच सकता है.

शवों के संपर्क में आने वाले लोगों को खतरा
जापान के चिबा विश्वविद्यालय में हुए रिसर्च के मुताबिक, जॉम्बी इन्फेक्शन की वजह से कोरोना संक्रमित शख्स की मौत के बाद उसके शव को टच करने वाले में इसके फैलने का खतरा ज्यादा रहता है. चिबा विश्वविद्यालय के रिसर्चर हिसाको सैतोह का कहना है कि शव से संक्रमण के खतरे को देखते हुए ही अभी कोरोना से मरने वालों के शवों को लावारिस छोड़ा जा रहा है. सैतोह ने ही जॉम्बी इन्फेक्शन को लेकर दो रिसर्च की है.

जापान में इस तरह बढ़ा खतरा
जुलाई 2020 में जब शुरआत में कोरोना ने तबाही मचाई थी, तब जापान सरकार ने इस वायरस से जान गंवाने वालों के परिजनों से कहा था कि वे शवों से दूर रहें, उन्हें छूने से परहेज करें. कोरोना वायरस से मरने वाले व्यक्तियों के शवों को नॉन ट्रांसपरेबल थैलियों में सील कर 24 घंटे के भीतर जल्द से जल्द अंतिम संस्कार करने का सुझाव भी दिया गया था. मई 2022 में इन प्रतिबंधों को कम कर दिया गया और नई गाइडलाइंस जारी की गई। इसमें कोरोना से मरे हुए व्यक्ति के परिजन संक्रमण नियंत्रित अस्पताल के एक कमरे में शव को देख सकते थे.

🆅🅸🅳🅴🅾 सीपत : सोंठी पिपरानार स्टेडियम म डॉ रमन करिस आमसभा ल संबोधित, भुपेश सरकार ल घेरीस

ख़बर को शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
news36 से जुड़िए
जोहार...आपकी क्या सहायता कर सकते है